Thursday, 12 December 2013

टॉप शैक्षिक संस्थानों के मामले में भारत की रैंकिंग पिछले साल के मुकाबले सुधरी

टॉप शैक्षिक संस्थानों के मामले में भारत की रैंकिंग पिछले साल के मुकाबले सुधरी है. दुनिया के टॉप-400 शैक्षिक संस्थानों में पांच भारतीय संस्थानों ने जगह बनाई है. पिछले साल इस सूची में भारत के सिर्फ तीन संस्थान शामिल थे.

पंजाब यूनिवर्सिटी की जबरदस्त एंट्री
टाइम्स हाइअर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2013-13 में चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) को भारत में सबसे ऊंची रैंकिंग दी गई है. पीयू को 226-250 रैंकिंग वाले सेक्शन में रखा गया है.

इसके अलावा आईआईटी दिल्ली और आईआईटी कानपुर भी इस सूची में पहली बार जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. दोनों को 351-400 रैंकिंग वाले सेक्शन में रखा गया है.

आईआईटी खड़गपुर पिछले साल भी इस सूची में था, लेकिन अब उसकी रैंकिंग 226-250 से गिरकर 351-400 तक पहुंच गई है. आईआईटी रुड़की ने अपनी पिछली रैंकिंग 351-400 बरकरार रखी है.

कैलिफोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पहले नंबर पर
दुनिया भर में मशहूर इस रैंकिंग सूची के एडिटर फिल बैटी ने कहा, 'भारत के लिए ये आंकड़े हौसला बढ़ाने वाले हैं. हालांकि भारत का कोई संस्थान टॉप-200 में नहीं है, पर टॉप-400 में पांच भारतीय संस्थान हैं.'

रैंकिंग में कैलिफोर्निया इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी लगातार तीसरी बार दुनिया भर में पहले नंबर पर है. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चौथे नंबर पर खिसक गई है.


for more details log on to http://wsmde.edu.in
find us on facebook http://www.facebook.com/wsmde

find us on twitter https://twitter.com/wsmlko

find us on blogspot http://wsmde.blogspot.com